Business Communication

Written Communication in Hindi Definition, Advantages, Disadvantages

May 17, 2021

इस Article में Written Communication in Hindi के बारे में पूरी तरह पढ़ेंगे। Written Communication क्या है ? Written Communication की परिभाषा, Written Communication के लाभ, Written Communication की हानि आदि सब कुछ इस Article में पढ़ेंगे।

Definition of Written Communication

Written Communication वह Communication है जो लिखित शब्दों में किया जाता है। ये Communication पत्र, निर्देश कार्ड, पत्रिकाएं, Bulletin, Fax, Email, आदि के माध्यम से किया जाता है। जो हम समाचार पत्र पढ़ते है। वो भी Written Communication में शामिल है। Written Communication का प्रयोग Organization में Report, नीतियों, नियमो, आदेश, निर्देश, प्रक्रियाओं, आदि को कुशल ढंग से संचालित करने के लिए किया जाता है।

लिखित संचार का सबसे बड़ा फायदा ये सभी के लिए एक ही जानकारी सुनिक्षित करता है। ये भविष्य के लिए एक स्थाई Record प्रदान करता है।

Advantages of Written Communication in Hindi

Written Communication के लाभ क्या है ? उनकी List नीचे Share की गयी है।

  1. यह एक लम्बा Communication करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  2. ये सभी को सामान जानकारी प्रदान करता है।
  3. ये भविष्य के लिए एक स्थायी Record प्रदान करता है।
  4. ये निर्देश और आदेश जारी करने करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  5. ये दूर के स्थानों पर सूचना के आदान प्रदान करने का एकमात्र तरीका है। यह तक के उन स्थानों पे भी जहा telephone आदि की सुविधा न हो।
  6. ये दूर के स्थानों पे Communication करने का सबसे सस्ता तरीका है।
  7. ये सभी के लिए सटीक जानकारी प्रदान करता है।
  8. कानूनी मामलो में इसका प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है।
  9. इसके द्वारा अधिक लोगो से Communication एक ही समय में किया जा सकता है।
  10. इसकी प्रतिक्रिया सोची समझी होती है। क्युकी प्राप्तकर्ता को सन्देश समझने के लिए काफी पर्याप्त समय मिलता है।

Disadvantages of Written Communication in Hindi

  1. ये एक छोटे सन्देश को भेजने के लिए अच्छा तरीका नहीं है। क्युकी इसमें Massage पहुंचने में काफी समय लग जाता है।
  2. इसमें गोपनीयता बनाये रखना काफी कठिन हो जाता है।
  3. लिखित संचार में रह गयी असुद्धि को सही करने की कोई गुंजाईश नहीं है।
  4. अगर इस Communication को गलत तरीके से Create किया गया है तो ये प्राप्तकर्ता के मन में गलतफहमी पैदा करता है।

 

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